लेटेस्ट अपडेट

youtube tips in hindi

आपका  techtipshindi.com पर फिर से स्वागत है | Youtube दुनिया की सबसे लोकप्रिय साईट है। यहाँ आप न सिर्फ अनेक video देख सकते है बल्कि अगर आप के पास भी  प्रतिभा या कुछ अलग कर दिखाने का जज़्बा है तो आप उसे youtube के जरिये लोगो को दिखा सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है । इसकी कुछ खास कारणों से  यह विश्व के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वेबसाइट में से एक है । तो दोस्तो आज हम youtube के कुछ खास tips and tricks बताएंगे।

Youtube पे वीडियो अपलोड कैसे करे ?
 दोस्तो आप भी अगर अपनी बनाई गई video youtube पर upload करना चाहते है तो निम्न स्टेप को follow करे। ये हम मोबाइल के द्वारा अपलोड करना बता रहे है लेकिन आप वेबसाइट द्वारा भी इसी तरीके वे वीडियो अपलोड कर सकते है।
1. सबसे पहले अपने Youtube app को खोले और अगर वह update नही है तो play store से उसे अपडेट कर ले।
2. अब आपने sign in नही कर रखा है तो sign इन पर क्लिक कर के अपने Gmail ID के द्वारा Sign In कर ले।
3. अब account के  ऊपर camera के icon पर क्लिक करे।  अब आपके सामने आपके मोबाइल के सारे video आ जाएंगे जिस video को upload करना है उस पर क्लिक करें।
4. अब video का title और उसके बारे में description लिखे। और अगर आपको video पर music या कोई effect जोड़ना हो तो ऊपर के एडिट आइकॉन पर क्लिक कर दे ।
5. अब सेंड  icon पर क्लिक कर दे आपका video कुछ ही देर में upload हो जाएगा ।

Slow Speed Net Connection में Youtube कैसे चलाये ?
आज के तेज इंटरनेट के दौर में कभी-कभी हमें  धीमें इंटरनेट का भी सामना करना पड़ता है। आज भी कई गांव ऐसे है  जहाँ Internet Network आदि लगाना इतना सरल नही है वहाँ Youtube पर बिना रूकावट वीडियो देखना थोड़ा मुश्किल है । इसी को ध्यान में रखते हुए Youtube ने अपना Feather Beta Feature निकाला है जिसमे आप बिना रुकावट videos का आनंद ले सकते है।
इसके लिए आपको http://www.youtube.com/feather_beta इस लिंक पर क्लिक करना है आप सीधे beta फीचर में पहुच जाएंगे और अपनी मनपसंद videos को खोज कर देख सकते है।।।

Youtube में किसी video की स्पीड काम या ज्यादा कैसे करे ?
आप videos को अपने speed के मुताबिक देख सकते है Youtube के इस फ़ीचर से अब video को fast या slow motion में देख सकते है आप जिस video को फ़ास्ट या स्लो मोड में देखना चाहते है उसके लिए आपको video के ऊपर 3 dots पर क्लिक करना है और playback speed पर tap करने से अपने अनुसार option को चुन लीजिये।

Youtube Video को Mp3 या Video में डाउनलोड कैसे करे ?
दोस्तो जैसा कि आप जानते है Youtube में केवल वीडियो ही देखा जाता है लेकिन आपका कोई मनपसंद गाना या फिर कहानी की video है और आप उसे ऑडियो के रूप में सुनना चाहते है तो आप उसके लिए Play Store पर उपलब्ध  Vidmate को download करे और फिर उसमें Youtube ओपन कर गाने को सर्च कर के Download कर ले।

Youtube से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण shortcut keys

  • K - pause/play option
  • J - video 10 सेकेंड पीछे करे।
  • L - video 10 सेकेंड आगे करे।
  • M - video mute
ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये ! यदि आपको कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से समन्धित कोई Question पूछना है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना Question टाइप करे । आपके प्रश्नों के जवाब शीघ्र ही देने की कोशिश करेंगे |

No Comment to " Youtube Tips in Hindi - यूट्यूब की जानकारी हिंदी में "