लेटेस्ट अपडेट

How to Track Lost Mobile Phone in India - Mobile Tips in Hindi

By Tech Tips In Hindi - May 25, 2014 No Comments

How to Track Lost Mobile Phone in India - Mobile Tips in Hindi

आज महंगे Mobile रखना फैशन नहीं बल्कि जरूरत बन गया है. Mail से लेकर facebook update करना हो या फिर office का कोई जरूरी work करना हो, हर काम अब Mobile पर ही होने लगा है. यही वजह है कि आज Mobile के अंदर कई important data होते हैं लेकिन अगर सोचिये कि अगर आपका ये Mobile चोरी हो जाए तो?  दरअसल, महंगे Mobile Phone और उसमे महत्वपूर्ण डेटा रखने वालों को हमेशा ये डर सताता है कि उनका Mobile चोरी या गायब हो गया तो क्या होगा? लेकिन अब डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मार्केट से लेकर Google Play Store तक अब एक से बढ़कर एक Anti-theft Software और Apps मौजूद हैं. ऐसे ही कुछ मोबाइल अप्प्स के बारे में बता रहे है - विनय तिवारी,

Google से लेकर मैसेज तक
हाई फाई हो रहे Phone को पार करने के चक्कर में चोर हमेशा रहते हैं. आये दिन किसी न किसी का महंगा Phone या तो चोरी हो जाता है या फिर गुम. इसके चलते लोग पुलिस स्टेशन के चक्कर काटते रहते हैं लेकिन पुलिस भी Mobile चोरी का छोटा Crime  मान विक्टिम को टरका देती है. इसके चलते चोरी या गुम हुआ Mobile मिलना मुश्किल हो जाता है. इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए मार्केट और Google Play Store पर Anti-Theft Software मौजूद हैं. इन software को अपने Android या Windows Phone, tablate पर upload  करने के बाद Phone चोरी की चिंता से फ्री हुआ जा सकता है. इन सॉफ्टवेयर्स की सबसे अच्छी बात ये है कि इनको Phone पर Download करने के बाद Phone चोरी होने पर सिम चेंज होते ही आपको मैसेज तो मिलेगा ही साथ Google मैप आपके Phone की करेंट Location भी बतायेगा.


Prey
ये Software बहुत यूजफुल है. इसे Smartphone, Tablate, Laptop जैसे डिवाइस पर Download किया जा सकता है. Cmputer Operating System  ये डिवाइस चोरी या गायब हुए Phone को न सिर्फ लोकेट करता है बल्कि ये भी बताता है कि Present Time में Phone को यूज करने वाला Person Phone की Screen पर क्या Opern किए हुए है? इतना ही नहीं अगर आपके Phone में कोई जरूरी Data  है और उसके भी चोरी होने का डर है तो आप इस Software की Help से इसे भी मिटा सकते हैं. इस Software में एक खास बात ये भी है अगर आप इसे Operate करना जानते हैं तो इसमे दिए फीचर्स से आप Mobile के कैमरे से Mobile यूज करने वाले की तस्वीर भी देख सकते हैं.

इन Phones  के लिए है कारगर- Android, विंडोज, मैक और आईओएस को सर्पोट करता है और इसे फ्री ऑफ कॉस्ट www.preyprohect.com के अलावा Google Play Store से Download किया जा सकता है.



F- Secure
Mobile चोरी या खोने के बाद ये Software बहुत काम आता है. इस Software की मदद से आप किसी दूसरे Mobile की मदद से मैसेज के थ्रू Phone को लॉक कर सकते हैं. Anti-Theft और एंटी वायरेस ये Software Google मैप से कनेक्ट रहता है. इसकी मदद से आपके चोरी हुए Mobile की Location Google मैप के थ्रू मिल जाती है.


किस Operating System के लिए- नोकिया के सिबियन, Android और विंडोज Phone के लिए है और इसका Anti-Theft वर्जन फ्री है और इसे Google Play Store और f-secure.com  से Download किया जा सकता है.




Wavesecure
यह वेवसिक्योर रूष््रद्घद्गद्ग का ही Anti-Theft Software है. इससे Mobile को दूर से ही लॉक किया जा सकता है. जरूरी डेटा को Phone से हटाया जा सकता है. अगर डेटा डिलीट नहीं करना चाहते तो उसे वेब पर सेव कर सकते हैं. Mobile चोरी होने पर Phone की Location का सही पता चल जाता है. मैप के जरिये चोरी करने वाले तक आसानी से पहुंच सकते हैं. साथ ही साथ, इससे सिम कार्ड को भी ट्रैक किया जा सकता है.

किस Operating System पर- यह लगभग सभी Mobile ओएस को Support  करता है.

कहां से करें Download- wavesecure.com  या ऐप स्टोर से Download किया जा सकता है इसका ट्रायल वर्जन free-of-cost Download किया जा सकता है लेकिन पूरे साल के यूज के लिए इस Software के 1250 रुपये पे करने होंगे.



Track&Protect
Phone को चोरी से बचाने के लिए ये Software बेस्ट है. समय-समय पर पासकोड चेक, Phone को Re-Start करने पर पासकोड, सिम चेंज करने पर Auto Phone Lock, गलत पासवर्ड पर स्क्रीन लॉक या तीन बार पासवर्ड गलत डालने पर चोर की फोटो भेजने जैसे फीचर्स इसमें है. सिम कार्ड बदले जाने पर भी Phone Location का पता चलता रहेगा. साथ ही, Phone से Message, Photo, Contact-Number आदि भी रिमोटली Delete कर सकते हैं. अगर Phone चोरी हो जाता है तो trackandprotect.com के जरिए मिली जानकारी पुलिस को देकर Phone आसानी से ढूंढा जा सकता है

इन Operating System पर है मौजूद-  यह नोकिया के सिंबियन और ऐंड्रॉयड ओएस को Support  करता है.

ऐसे करे Download- trackandprotect.com व के साथ-साथ ऐप स्टोर से Download कर सकते हैं. इसके कुछ फीचर को free रखा गया है. यादा फीचर लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ रुपए खर्च करने होंगे.


Micro LMTS
यह Anti-Theft Software लगभग सभी मोबाइल्स पर कारगार है. Phone Location के साथ-साथ ऑपरेटर बेस्ड जीएसएम सेल टावर Location बताता है. यह Software Phone में दिखाई नहीं देता इसलिए Phone चोरी होने पर चोर इसे डिलीट नहीं कर सकता. साथ ही, यह मेमरी कार्ड में नहीं बल्कि Phone में Install होता है, ताकि अगर चोर Phone से Memory card  निकाल भी दे, तो Software काम करता रहे.

इन Operating System पर करता है काम- लैकबैरी, सिंबियन, विंडोज और Android को Support  करता है.

कहां से करें Download- microlmts.net से इसे Download किया जा सकता है. इसका 15 दिन का Trial Version Free  है लेकिन बाद में इसे 250 रुपये में परचेज करना होगा.

आप भी रहे अलर्ट
Phone को चोरी होने से बचाने के लिए Software के साथ-साथ अगर आप कुछ बातों पर ध्यान देंगे, तो भी Phone को चोरी होने से बचाया जा सकता है.

-भीड़-भाड़ वाली जगह पर Phone को हाथ में रखें. अगर Phone बैग में रखना है, तो उसे थोड़ा अंदर रखे ताकि कोई भीड़ का फायदा उठा कर Phone न निकाल सके.
- Phone में हल्की आवाज पर गाने सुनते रहें, Phone में लीड लगाकर आप उसे अपनी पैंट या जींस की पॉकेट में रख सकते हैं
- अपने Phone का EMIE नंबर हमेशा कहीं लिखकर रखें EMIE को जानने के लिए Phone में *06# लिखने से EMIE नंबर पर आ स्क्रीन पर आ जाएगा. इससे Phone चोरी होने पर आप अपने Phone की Location चेक कर सकते हैं.
- कई Phone में Mobile ट्रैकिंग की सुविधा होती है. इसे इसे ऐक्टिवेट करके रखने से भी Phone गायब होने पर बहुत मदद मिलती है
- जहां तक संभव हो Phone में सिक्यॉरिटी कोड डालकर रखें. इससे Phone चोरी करने वाला इंसान आपका डेटा आसानी से एक्सेस नहीं कर पाएगा

भेजता है एसएमएस
नये आ रहे Anti-Theft Software में कई फीचर्स है. 200 से लेकर 1500 रुपये तक की कीमत के ये Software Mobile चोरी होने पर काफी मददगार हैं. इन सॉफ्टवेयर्स को एक्टिवेट करने में पांच लोगों के Mobile नंबर्स देने होते हैं. इसका फायदा ये होता है कि Mobile चोरी होने के बाद इसका सिम चेंज होते ही Software में दिए गए पांचों नंबर्स पर नये पड़े सिम को नंबर मैसेज के थ्रू पहुंच जाता है.


Anti-Theft Software बहुत काम की चीज हैं. इससे यूज से न सिर्फ चोरी हुए Mobile को लोकेट करने में मदद मिलती है बल्कि Phone में अनचाहा वायरस हटाने और अनचाही Calls  को Block करना भी आसान हो जाता है.


ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये ! यदि आपको कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से समन्धित कोई Question  पूछना है तो हमें मेल करे ! हमारी Mail-ID है:-  techtipshindi@gmail.com.

No Comment to " How to Track Lost Mobile Phone in India - Mobile Tips in Hindi "